इंग्लिश में, Vowels Kitne Hote Hain? सही जानकारी

Vowels Kitne Hote Hain? क्या आप इसको सर्च कर रहे हैं? यदि आपका उत्तर हां है तो मैं आपको कह सकता हूं कि आप सबसे अच्छी वेबसाइट तक पहुंच चुके हैं।

कुछ लोग वोवेल्स को भावेल / bhavel लिखते हैं, यह स्पेलिंग गलत है, वोवेल्स का सही स्पेलिंग vowel होता है, जिसे हिंदी भाषा में स्वर कहते हैं। इस आर्टिकल को आखिर तक पर यह आपको पूरी पर्याप्त जानकारी मिल जाएगा।

English Me Kitne Vowel Hote Hai?

अंग्रेजी के अल्फाबेट्स (वर्णमाला) में कुल वर्ण (letter) की संख्या 26 होती हैं. इन 26 लेटर्स को तीन भागों में विभाजित किया गया है:

  • व्यंजन (consonant)
  • स्वर (vowel)
  • अर्ध स्वर (semi-vowel)

Vowel Kitne Hote Hain?

अंग्रेजी भाषा में कुल भावेल की संख्या 5 होती हैं। 26 में से बाकी बचे हुए 19 कंसोनेंट और 2 सेमी भावेल होते हैं।

अंग्रेजी भाषा के 5 स्वर (A, E, I, O, U)

1 2 3 4 5
A E I O U

अक्सर बैंकिंग या कोई अन्य परीक्षाओं में पूछा जाता है कि अंग्रेजी भाषा का दूसरा भावेल कौन सा है? तो आपका उत्तरी E चाहिए। उसी प्रकार से आपस पहला, दूसरा, तीसरा, चौथा या पांचवा भावेल पूछा जा सकता है।

दूसरा क्वेश्चन अल्फाबेटिकल ऑर्डर से भी होता है जो आपके लिए निम्नलिखित हैं:

A > E > I > O > U

Semi Vowel Kitne Hote Hain?

इस प्रश्न के उत्तर को समझना उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जो अंग्रेजी पढ़ रहे हैं और इसके उच्चारण को समझने की आवश्यकता है। 

अर्ध-स्वर वाक् ध्वनियाँ हैं जो एक स्वर के समान ही उत्पन्न होती हैं, लेकिन जो अन्य ध्वनियों के साथ कैसे परस्पर क्रिया करती हैं, इस संदर्भ में एक व्यंजन की तरह अधिक कार्य करती हैं। अंग्रेजी में, चार अर्ध-स्वर हैं: W और Y है।

  1. W
  2. Y

अक्षर W एक अर्ध-स्वर है क्योंकि इसका उपयोग द्विअर्थी या दो शब्दांश स्वर ध्वनियों को बनाने के लिए किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, ‘गाय’ में दो अक्षर होते हैं और पहला अक्षर ‘c’ और अक्षर ‘w’ को मिलाकर बनता है।

इसी तरह, वाई का उपयोग डिप्थोंग्स बनाने के लिए भी किया जाता है जैसे ‘लड़का’ या ‘खिलौना’ जैसे शब्दों में होता है ।

अंग्रेजी भाषा में कंसोनेंट कितने होते हैं?

यह एक ऐसा प्रश्न है जो सदियों से अंग्रेजी भाषा सीखने वालों द्वारा पूछा जाता रहा है। जबकि इस प्रश्न का कोई निश्चित उत्तर नहीं है, आम तौर पर यह स्वीकार किया जाता है कि अंग्रेजी भाषा में 19 व्यंजन हैं। 

  • 19 Consonant – B, C, D, F, G, H, J, K, L, M, N, P, Q, R, S, T, V, W, X, Y, Z.

अंग्रेजी भाषा कुल 26 अक्षरों से मिलकर बनी है, लेकिन इनमें से केवल 19 ही व्यंजन अक्षर हैं। हालांकि यह एक छोटी राशि की तरह लग सकता है, लेकिन जब शब्द बनाने और अर्थ बताने की बात आती है तो वर्णमाला में 19 व्यंजनों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

अंग्रेजी में कितने लेटर्स होते हैं?

अंग्रेजी भाषा दुनिया भर में सबसे व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषाओं में से एक है, और इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इसमें विभिन्न प्रकार के अक्षर हैं। 

जानकारों के अनुसार अंग्रेजी वर्णमाला में 26 अक्षर होते हैं। हालाँकि, इसमें बड़े अक्षर या विशेषक चिन्ह जैसे एक्सेंट और उमलॉट शामिल नहीं हैं। इन चिह्नों को उनके उपयोग के आधार पर वैकल्पिक उच्चारण या अर्थ देने के लिए मौजूदा अक्षरों में जोड़ा जा सकता है।

अंग्रेजी वर्णमाला में केवल 26 वर्ण हो सकते हैं, यह संख्या बहुत अधिक बढ़ जाती है जब इन सभी अतिरिक्त भिन्नताओं को ध्यान में रखा जाता है!

सारांश: अंग्रेजी भाषा में कुल कितने व्यंजन, स्वर एवं वर्ण होते हैं?
  • Consonant – 19.
  • Vowel – 5.
  • Semi Vowel  – 2.

26 Letters: English To Hindi 

  1. A (ए) 
  2. B (बी) 
  3. C (सी)  
  4. D  (डी)  
  5. E  (ई)  
  6. F (ऐफ)  
  7. G  (जी)  
  8. H (एच)  
  9. I  (आइ) 
  10. J (जे)  
  11. K  (के)  
  12. L (ऐल)  
  13. M  (ऐम)  
  14. N  (ऐन) 
  15. O (ओ) 
  16. P  (पी)  
  17. Q  (क्यू)  
  18. R  (आर)  
  19. S (एस)  
  20. T  (टी)  
  21. U  (यू)  
  22. V  (वी)  
  23. W  (डब्ल्यू) 
  24. X  (ऐक्स) 
  25. Y  (वाय)  
  26. Z (ज़ैड / जी). 

5 Vowels का उच्चारण कैसे करते हैं?

पांच स्वरों का सही उच्चारण सीखना किसी भी भाषा में महारत हासिल करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। स्वर भाषण के बुनियादी निर्माण खंड हैं और उनके बिना शब्दों का निर्माण असंभव होगा। 

पांच स्वरों का सही ढंग से उच्चारण करने से आपको विदेशी भाषा बोलते समय अधिक स्वाभाविक लगने में मदद मिल सकती है, या सामान्य रूप से आपके उच्चारण कौशल में सुधार करने में मदद मिल सकती है। प्रत्येक स्वर का सही उच्चारण कैसे करें, इस पर कुछ सुझाव दिए गए हैं।

A का उच्चारण – अक्षर A को आम तौर पर एक खुली पीठ के बिना स्वर वाले स्वर के साथ उच्चारित किया जाता है, जिसे प्राप्त उच्चारण में ध्वन्यात्मक रूप से /ɑ:/ के रूप में दर्शाया जा सकता है। 

इस ध्वनि में जीभ की स्थिति कम होती है और इसमें जबड़े को नीचे की ओर घुमाना शामिल होता है, जिसके परिणामस्वरूप एक ध्वनि उत्पन्न होती है, जो जीभ के पिछले हिस्से को नरम तालु की ओर उठाती है।

E का उच्चारण – अक्षर ‘ई’ को अंतरराष्ट्रीय ध्वन्यात्मक वर्णमाला में शॉर्ट-मिड फ्रंट अनराउंडेड स्वर के रूप में उच्चारित किया जाता है, जिसे प्रतीक /ɛ/ द्वारा दर्शाया जाता है। 

यह एक मोनोफथोंगल स्वर ध्वनि है और इसे आम तौर पर एक खुले-मध्य मुंह से व्यक्त किया जाता है, जिसमें जीभ अपनी स्थिति में थोड़ी सी उठी हुई होती है। अभिव्यक्ति के संदर्भ में, यह जीभ की जड़ के केंद्रीकरण की विशेषता है, जिसके परिणामस्वरूप अन्य स्वरों के संबंध में इसकी ऊंचाई कम हो जाती है।

I का उच्चारण – अक्षर “I” को आमतौर पर एक लंबी स्वर ध्वनि के रूप में उच्चारित किया जाता है, जिसे ध्वन्यात्मक रूप से [aɪ] के रूप में दर्शाया जाता है। यह अंग्रेजी भाषा के मोनोफथोंगल रूपों में से एक है, जिसे [eɪ], या [oʊ] जैसे डिप्थॉन्गल रूपों से अलग किया जा सकता है, और कई अन्य भाषाओं में होता है।

o का उच्चारण – अक्षर ओ को आमतौर पर पीछे, मध्य-गोल स्वर ध्वनि के साथ उच्चारित किया जाता है, जो मौखिक गुहा के मध्य में स्थित जीभ और “ओ” आकार बनाने वाले होंठों के साथ उत्पन्न होता है।

इस अभिव्यक्ति को ध्वन्यात्मक रूप से [ɔ] के रूप में दर्शाया जा सकता है, जो अंग्रेजी के लिए IPA (अंतर्राष्ट्रीय ध्वन्यात्मक वर्णमाला) का हिस्सा है।

U का उच्चारण – U अक्षर को ठीक से व्यक्त करने के लिए, होंठों के बीच एक सील बनाकर और हवा के एक छोटे से फटने को व्यक्त करके एक द्विभाषी ग्लाइड का अनुकरण करना चाहिए। 

इस ध्वनि को पीछे की ओर गोलाकार स्वर के रूप में जाना जाता है, जिसे ध्वन्यात्मक रूप से / यू / के रूप में दर्शाया जाता है।

यू अक्षर का उच्चारण करते समय उत्पन्न ध्वनि एक शब्द में अपनी स्थिति और अंग्रेजी बोलने वालों के विभिन्न उच्चारणों के आधार पर अन्य रूप भी ले सकती है।

Conclusion Point 

इंग्लिश में कितने Vowel से होते हैं? आप को संक्षिप्त में बता दें कि अंग्रेजी में भावेल की संख्या 5 होती है. इसके अलावा 2 सेमी भावेल होते हैं. अल्फाबेट्स कुल संख्या 26 होती है.

  • वोवेल्स = 5 (ए, ई, आई, ओ, यू)
  • सेमी वोवेल्स =2 (डब्ल्यू, वाई)
  • कंसोनेंटस् = 19 (बी, सी, डी, एफ, जी, एच, जे, के, एल, एम, एन, पी, क्यू, आर, एस, टी, वी, एक्स, जेड)
  • कुल संख्या = 26 (ए, बी, सी, डी, ई, एफ, जी, एच, आई, के, एल, एम एन, ओ, पी, क्यू, आर, एस, टी, वी, एक्स, वाई, जेड).

अंग्रेजी अल्फाबेट या वर्णमाला से संबंधित आपके पास कोई भी प्रश्न हो तो कृपया करके कमेंट बॉक्स में लिखिए, आपको जल्द उत्तर मिलेगा।

FAQs 

अंग्रेजी भाषा के अल्फाबेट में कुल कितने स्वर यानी कि वावेल्स होते हैं? आपने इससे संबंधित आर्टिकल पर चुके हैं। किंतु मेरे हिसाब से आपको कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर को भी पढ़ लेना चाहिए, ताकि आपका जानकारी ज्यादा पक्का हो जाए।

Question – Bhawel kitna hota hai?

उत्तर – अंग्रेजी भाषा में वोवेल्स की संख्या मात्र 5 होती है। ए, ई, आई, ओ, यू है।

Question – English me vowel kitne hote hai?

उत्तर – अंग्रेजी वर्णमाला में सिर्फ पांच स्वर होते है। ए, ई, आई, ओ, यू है।

Question – भावेल कितने होते हैं?

उत्तर – ए, ई, आई, ओ, यू यही सिर्फ पांच स्वर हैं।

Question – English me swar kitne hote hai?

उत्तर – अंग्रेजी भाषा में सूअर की संख्या 5 होती है।

Question – Vowels kitne prakar ke hote hain?

उत्तर – अंग्रेजी भाषा में स्वर दो प्रकार के होते हैं, पहला मूल स्वर जो 5 होते हैं दूसरा अर्ध स्वर जो दो होते हैं।

Question – भावेल किसे कहते हैं?

उत्तर – एक स्वर एक प्रकार की वाक् ध्वनि है जो एक खुले स्वर पथ के साथ व्यक्त की जाती है, जो होंठों, जीभ और/या जबड़े को बिना किसी सख्ती या बंद किए बिना मुंह से बाहर निकलने की अनुमति देकर बनाई जाती है। 

भाषाविज्ञान में, स्वरों को पारंपरिक रूप से उन ध्वनियों के रूप में परिभाषित किया जाता है जो एक शब्दांश के नाभिक का निर्माण करती हैं और एक भाषा में शब्दों के बीच अंतर करने का काम करती हैं।

Question – ABCD me kitne vowel hote hai?

उत्तर – यह प्रश्न पूछता है कि ‘ABCD’ अक्षरों के अनुक्रम में कितने स्वर मौजूद हैं। इस प्रश्न का उत्तर A है!

स्वरों को उन ध्वन्यात्मक इकाइयों के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जिनमें पाँच प्रमुख मौखिक ध्वनि घटक शामिल हैं; ए, ई, आई, ओ और यू।

Question – इंग्लिश में कितने स्वर होते हैं?

उत्तर – अंग्रेजी भाषा में कुल पाँच अलग-अलग स्वर हैं, जिनके नाम हैं: a,e,i,o,u। इनमें शब्दांशों का केंद्रक शामिल है और अंग्रेजी में प्रभावी संचार के प्रयोजनों के लिए ध्वनि इकाइयों के सबसे महत्वपूर्ण वर्ग का प्रतिनिधित्व करते हैं। 

अंग्रेजी में स्वर ध्वनियों की एक विस्तृत श्रृंखला बनाने के लिए इन पांच स्वरों के विभिन्न संयोजन विभिन्न ध्वन्यात्मक संदर्भों में प्रकट हो सकते हैं।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

close